देश को अन्न देने वाले किसानो के हालत आज देश में बहुत दुखद है। फासल बर्बाद हो जाने के कारण का अनाजों के दाम में भारी गिरावट आने के कारण किसानों  को भारी नुकसान उठाना पड़ा है ऐसे में किसान आत्महत्या करने पर मजबूर हो रहे हैं।

ताजा मामला है उत्तरप्रदेश से जहां एक किसान अपनी मांगों को लेकर लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास के पास पेड़ चढ़ कर आत्महत्या करने की धमकी दे रहा है। बताया जा रहा है कि किसान कर्ज में डूबा हुआ है और आत्महत्या कर रहा है।

किसान को मानाने के लिए प्रशासन उसे कह रही है कि वो नीचे आ जाए उसकी सारी मांगे पूरी की जाएंगी मगर किसान नीचे नहीं आ रहा। प्रशासन ने किसान के बेटे का सहारा लेते हुए भी किसान को निचे आने को कहा।

किसान पेड़ पर चढ़कर आत्महत्या की धमकी दे रहा है और प्रशासन उसे मानाने में लगी हुई है। किसान के बेटे का रो-रो कर बुरा हाल है।

इससे पहले कल भी गुजरात में जमीन के मुद्दे को लाकर पाटन में एक दलित किसान ने कलेक्टर ऑफिस के बाहर खुद को आग लगा कर आत्महत्या करने की कोशिश कि। देश में लगातार किसानो के आत्महत्या करने की खबर आ रही है, मगर सरकार किसानो की समस्या दूर करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रही।