क्या भारत में कोई शख़्स प्रधानमंत्री के सामने खड़े होकर उनकी आलोचना कर सकता है? इसका जवाब है नहीं, क्योंकि ऐसा करने पर उस शख़्स को जेल भी हो सकती है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ब्रिटेन में ऐसा किया जा सकता है और ऐसा करने पर जेल नहीं बल्कि तारीफ़ होगी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सरेआम उनकी आलोचना करने वाले एक शख़्स की तारीफ़ की है। दरअसल, हुआ यूं कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बुधवार को लंदन के अस्पताल में सरकारी योजना ‘नेशनल हेल्थ स्कीम’ का जायज़ा लेने पहुंचे थे, लेकिन जब वह आम लोगों से मुलाकात कर रहे थे, तभी 7 दिन की एक बच्ची के पिता ने उन्हें घेर लिया और अस्पताल की बदइंतेज़ामियों को लेकर उनपर बरस पड़ा।

ब्रिटेन: अस्पताल की बदइंतज़ामी पर शख़्स ने PM को लगाई डांट, पत्रकार बोले- भारत में तो जेल हो जाती

बीमार बेटी के पिता उमर सलेम ने बोरिस जॉनसन से कहा कि आप यहां पर फोटो खिंचवाने आए हैं, लेकिन अस्पताल में स्टाफ की कमी है। जिसके लिए आपकी सरकार कुछ भी नहीं कर रही है और सिर्फ फोटो खिंचवा रहे हैं। इस तरह सबके सामने अपनी आलोचना सुनना किसी को भी बुरी लग सकता है। लेकिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने आलोचक उमर की तारीफ़ कर सबको हैरान कर दिया।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “मैं 57 दिनों से प्रधानमंत्री हूं, लोगों से बात करना और उनकी समस्या सुनना मेरा काम है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि वह मेरी बात से सहमत है ये नहीं। मुझे खुशी है कि इस व्यक्ति (उमर सलेम) ने मुझे अपनी दिक्कतें बताईं, ये मेरे शर्म की बात नहीं है क्योंकि यही मेरा काम है”।

इस मामले को भारत के परिप्रेक्ष्य में भी देखा जा रहा है। लोगों का कहना है कि इस तरह अगर भारत में किसी ने प्रधानमंत्री की आलोचना उनके सामने की होती तो उसे जेल में डाल दिया जाता।

लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस मामले का विडियो शेयर करते हुए लिखा, “ब्रिटेन में NHS पर एक बीमार बच्चे का पिता PM को झाड़ सकता है! लोकतंत्र है! भारत में सोशल मीडिया पर PM की आलोचना भर से जेल हो रही है, भक्तों की गाली-धमकी सुनने को मिलती है! पत्रकार नौकरी गँवा रहे हैं! झूठे केस थोप दिए जा रहे हैं! अर्बन नक्सल या देशद्रोही बन रहे हैं! लोकतंत्र है!” 

https://twitter.com/RJDforIndia/status/1174615034300731392?s=20&fbclid=IwAR3bf3PU0Zok7NAQwOF3UPglA9CA-l3_DI7C7JWQRQVbCvKnPXdroAR6ZUM