भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की हिंदुत्ववादी राजनीति पर आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रवक्ता आशुतोष ने तीखी टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के राज में देशद्रोही बताकर हिंदुओं को भी निशाना बनाया जा रहा है।

आशुतोष ने ट्वीट कर लिखा, “उन्होंने गौरी लंकेश को मार दिया, जबकि वह हिंदू थीं। उन्होंने कन्हैया कुमार को पीटा, जो हिंदू है। वह रामचंद्र गुहा को राष्ट्र विरोधी कहते हैं, जबकि वह भी हिंदू हैं। वह रवीश कुमार को धमकी देते हैं, वह भी हिंदू हैं”।

आशुतोष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से इसपर चिंता ज़ाहिर करते हुए पूछा, “मोदी जी-भागवत जी यह सब कब रुकेगा। क्या हिंदुओं को भारत छोड़ देना चाहिए”?

ग़ौरतलब है कि बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से हिंदू होने की परिभाषा बदल चुकी है। अब हिंदू उसी को माना जाता है जो बीजेपी का समर्थक है, बाकी सबको कथित हिंदू माना जाता है।

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा तो उनकी पार्टी के खिलाफ़ बोलने वाले हर हिंदू नेता को सीधे तौर पर जयचंद बता दिया करते हैं।

उमा भारती ने खाई ‘राम मंदिर’ बनाने की कसम, लोग बोले- ‘गंगा सफाई वाली कसम का क्या हुआ’

इसी तरह इन दिनों बीजेपी का समर्थक ही असली देशप्रमी है और जो बीजेपी का समर्थक नहीं है उसे सीधे तौर पर देशद्रोही कह दिया जाता है।

इतिहासकार रामचंद्र गुहा, पत्रकार रवीश कुमार और छात्र नेता कन्हैया कुमार इसी मानसिकता का शिकार हैं। जिसका ज़िक्र आशुतोष ने अपने ट्वीट में किया है।

केजरीवाल बनवाएंगे देश का सबसे बड़ा अस्पताल, मूर्ति पर करोड़ों उड़ाने वाले मोदी सीखें क्या होता है विकास

कन्नड़ की साप्ताहिक पत्रिका की संपादक गौरी लंकेश को तो बीजेपी-आरएसएस की आलोचना करने की कीमत अपनी देकर चुकानी पड़ी थी। गौरी लंकेश की 5 सितंबर 2017 को उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। गौरी राइट विंग कट्टर आलोचक थीं।